English  Français  Multilingual (Footnote Methodology)

इतिहास, उदाहरण के लिए – एक सामाजिक विज्ञान से संबंधित पाठ में, यह (पृष्ठ के अंत में) फ़ुटनोट या एंडनोट को शामिल करने के लिए आवश्यक है (दस्तावेज़ के अंत में, लेकिन ग्रंथ सूची से पहले) चार विशेष परिस्थितियों में. लेकिन, आप एक ही दस्तावेज़ में दोनों स्वरूपों का उपयोग नहीं कर सकते हैं, या तो आप फ़ुटनोट या एंडनोट का उपयोग. यहाँ विशेष परिस्थितियों हैं:

जब भी आप एक और लेखक की किताब या लेख से सीधे लिया उद्धरण शामिल हैं;
जब भी आप एक या कई आँकड़ों (एक सैन्य मुखभाग, एक संघर्ष में पीड़ितों की संख्या, एक सरकार, आदि द्वारा दिए गए पैसे की राशि के लिए किलोमीटर) शामिल हैं;
जब भी एक बहुत ही सटीक विचार या विचारों के समूह सीधे और सचमुच एक और लेखक के तर्क से लिया जाता है;
जब भी आप पूरक जानकारी आप को परिभाषित करने के लिए या अधिक विवरण में अपने पाठ को शामिल अवधारणा वर्णन की अनुमति शामिल हैं.

    आदेश में एक फुटनोट या एंडनोट शामिल करने के लिए, हम पूर्वनिर्धारित मापदंड का आदर करना चाहिए. मानदंड अध्ययन के एक क्षेत्र से दूसरे में बदल सकते हैं. इस प्रकार, इस पेज संबंध में सचित्र प्रारूप अधिक विशेष रूप से, इतिहास कागजात (थीसिस, निबंध, synopses, आदि) के लिए एक उचित पद्धति.

    सबसे शब्द प्रोसेसर अपने उपयोगकर्ताओं को जल्दी से अपने दस्तावेज़ों को फ़ुटनोट या एंडनोट शामिल करने की अनुमति है. उदाहरण के लिए, Microsoft Word 2003 में, उपयोगकर्ता “डालें” मेनू के विकल्प पर क्लिक करें, तो “संदर्भ” और, अंत में “फुटनोट” पर है.

    उदाहरण 1: Microsoft Word 2003 (फ्रांसीसी संस्करण)

    उदाहरण 2: Microsoft Word 2007 (अंग्रेजी संस्करण)

    उदाहरण 3: ओपन ऑफ़िस 3 लेखक (अंग्रेजी संस्करण)

    नोटों संख्यात्मक या वर्णमाला क्रम में हैं, लेकिन विभिन्न प्रकार के रूप में अच्छी तरह से हो सकता है. आप में से कुछ रोमन संख्या का उपयोग करते हुए दूसरों पत्र पसंद करते हैं, विशेष रूप से चाहते हो सकता है. यह कहा जा रहा ध्यान में रखना है कि यह बेहतर फुटनोट या एंडनोट प्रति एक से अधिक संदर्भ और प्रत्येक नोट अद्वितीय है कि शामिल नहीं है, अगले एक जरूरी एक वृद्धि की संख्या या अक्षर जा रहा है.

    इस 1 फुटनोट के संबंध में संदर्भ पूरी तरह से सटीक स्रोत के साथ लिखा जाना चाहिए:

    ध्यान में रखें कि लेखक का नाम पूरी तरह से (पहला नाम है, तो परिवार का नाम) शामिल है और कि शीर्षक तिर्छा में लिखा है, कुछ विश्वविद्यालय के विभागों italics में डालने की बजाय शीर्षक को रेखांकित करेगा. शीर्षक के बाद, हम शहर जहां पुस्तक प्रकाशित किया गया था, संपादक का नाम, वर्ष इसे प्रकाशित किया गया था, अंत में, पृष्ठ संख्या (ओं) का संकेत देना चाहिए. जब संदर्भ में विशेष रूप से एक पृष्ठ के बारे में है, तो आप ‘पी. “में शामिल होगा, लेकिन अगर यह कई पृष्ठों का संबंध है, तो आप” पीपी “इंगित करेगा.

    यदि यह एक लेख है, प्रारूप अलग है.

    जैसा कि आप देख सकते हैं, लेख के शीर्षक उद्धरण चिह्न, पत्रिका या इटैलिक्स में समीक्षा के नाम से पीछा के बीच प्रकट करना चाहिए. हम भी “में” बाद के नाम से पहले उपसर्ग संकेत देना चाहिए. उसके बाद, हम मात्रा नंबर और / या तारीख है जब लेख पहली बार प्रकाशित हुआ से संकेत मिलता है (वर्ष, माह और दिन, अगर यह लागू होता है), शहर में जहां इसे प्रकाशित किया गया था, प्रकाशक का नाम और, अंत में, हम पृष्ठ शामिल (ओं) के संदर्भ में संबंधित है.

    अब, जब संदर्भ दोहराव है, हम कुछ पूर्वनिर्धारित शब्दों का उपयोग क्रम में करने के लिए और अधिक से अधिक पूरा संदर्भ फिर से दोहराने से बचने के लिए कर सकते हैं:

    Ibid: जब पिछले फुटनोट के लिए एक समान संदर्भ में प्रयोग किया जाता है, पृष्ठ संख्या एक ही हो सकता है या अलग हो सकता है (जो मामले में, आप अलग पृष्ठ संख्या का संकेत होगा) कर सकते हैं कर सकते हैं;
    वही जब पिछले फुटनोट के लिए एक समान संदर्भ में प्रयोग किया जाता है (पेज संख्या भी एक ही होना चाहिए). कुछ शब्द का प्रयोग “Ibid.” पसंद करेंगे.
    Op.cit: जब एक संदर्भ पुस्तक पहले एक फुटनोट या एंडनोट के रूप में कहा गया है, लेकिन सीधे नहीं पहले.
    Loc.cit: जब एक लेख संदर्भ पहले एक फुटनोट या एंडनोट के रूप में कहा गया है, लेकिन सीधे नहीं पहले.

    यह Finley लेख के पृष्ठ 66 Ibid. “संदर्भ बनाता है,” रोम के मौन महिला “.

    एक ही लेख, एक ही पृष्ठ (p.66): इस मामले में, संदर्भ पिछले (3 फुटनोट) एक समान है.

    इस 5 संदर्भ के लिए, मैं op.cit का उपयोग करें. (यह एक किताब है), Bogdan क्योंकि पहले से ही एक फुटनोट या एंडनोट के रूप में उद्धृत किया गया था लेकिन पिछले नोट (4 फुटनोट) में सीधे नहीं है. मैं भी पृष्ठ संख्या संदर्भित करता है जो यह राज्य होगा. यदि कई अलग Bogdan पुस्तकें पहले एक फुटनोट या एंडनोट के रूप में शामिल किया गया है, मैं किताब का नाम इंगित करने के लिए किसी भी भ्रम से बचने करना होगा: बोगदान, Histoire डेस de l’Est देता है, पी. 59.

    5 फुटनोट के लिए के रूप में एक ही व्याख्या है, लेकिन मैं loc.cit इस्तेमाल किया. बजाय, क्योंकि यह एक लेख है.

    इलेक्ट्रॉनिक संदर्भ के बारे में

    जब आप इंटरनेट वेबसाइटों से इलेक्ट्रॉनिक संदर्भ में शामिल करना चाहिए, तो आप कई स्वरूपों का उपयोग कर सकते हैं. APA और विधायक शैलियों: मैं दो लोकप्रिय स्वरूपों आप क्रम में करने के लिए एक सही प्रारूप का सम्मान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं का प्रस्ताव.

    ए पी ए शैली

    परिवार का नाम और लेखक का पहला नाम (ओं) (प्रकाशन वर्ष) लेख के शीर्षक या इंटरनेट वेबसाइट के (इटैलिक अक्षरों में). तिथि आप वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करने में यह अपने खुद के दस्तावेज़ में (दिन, महीना और वर्ष, कृपया ध्यान दें कि इस जानकारी की आवश्यकता नहीं है) में शामिल हैं और वेबसाइट के पते.

    अर्थात्:

    विधायक शैली

    वेबसाइटों है कि लेखक (ओं) के नाम का संकेत नहीं है से:

    इटैलिक पत्र में वेबसाइट के शीर्षक. तिथि आप वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करने में यह अपने (दिन, महीने और वर्ष) दस्तावेज़ और इस प्रारूप में वेबसाइट के पते शामिल हैं: <source>.

    वेबसाइटों जहां लेखक का नाम स्पष्ट रूप से पहचान की है से:

    परिवार का नाम और लेखक (ओं) का पहला नाम है. तिथि आप वेबसाइट से जानकारी प्राप्त करने में यह अपने (दिन, महीने और वर्ष) दस्तावेज़ और इस प्रारूप में वेबसाइट के पते शामिल हैं: <source>.

    ग्रंथ सूची

    कुछ अवधारणाओं अपने कागज के लिए एक ग्रंथ सूची के शामिल किए जाने के बारे में याद:

    मूल रूप से एक ग्रंथ सूची लेख, पुस्तकों और / या सूचना के किसी भी अन्य स्रोत क्रम में इस्तेमाल किया conceptualize, तैयार करने और अपने निबंध लिखने की एक सूची है,
    – भले ही एक स्रोत एक फुटनोट एंडनोट, या इलेक्ट्रॉनिक संदर्भ के रूप में अपने अखबार के लिए शामिल नहीं किया गया है, यह अभी भी ग्रंथ सूची के लिए जोड़ा जाना चाहिए अगर आप समझते हैं कि इस विशेष स्रोत अपने एक या एक से अधिक अपने अखबार में प्रस्तुत की अवधारणाओं की समग्र समझ में आवश्यक था ;
    – ध्यान में रखना है कि सूत्रों का कहना है कि आप अपने या सूत्रों का कहना है कि अपने निबंध के लिए प्रासंगिक नहीं हैं के द्वारा पढ़ा नहीं था ग्रंथ सूची में शामिल नहीं किया जाना चाहिए;
    ग्रंथ सूची अनुभाग एक अलग पेज पर दिखाई देते हैं, अपने निबंध के अंत में एंडनोट्स अनुभाग के बाद और / या annexes. लेकिन, अगर आप अन्य पुस्तकों आप (या अपने प्रकाशक की अन्य खिताब) प्रकाशित की प्रस्तुति के लिए एक अंतिम खंड शामिल हैं, तो ग्रंथ सूची है कि विशेष रूप से पहले दिखाई खंड “एक ही लेखक से”;
    – लेखक ‘परिवार के नाम वर्णमाला के क्रम में ग्रंथ सूची में शामिल किया जाना चाहिए;
    – लेखक ‘परिवार के नाम पूंजीकृत पत्र के रूप में दिखाई देना चाहिए;
    – अगर एक ग्रन्थसूची का संदर्भ पिछले संदर्भ के रूप में एक ही लेखक की ओर से है, तो आप एक रेखांकन लेखक का नाम बदल कर सकते हैं (इस पर और फिर से एक ही नाम दोहरा से बचा जाता है);
    ग्रन्थसूची संदर्भ पाठ की एक पंक्ति से अधिक की आवश्यकता है, तो अगले लाइनों बाईं ओर (क्षैतिज संरेखण) पर 10% -20% रहितसफेद के बराबर है इस आवश्यकता को वैकल्पिक है.
    एक ग्रंथ सूची अनुभाग कई subsections में विभाजित किया जा सकता है. प्रत्येक उपधारा ‘सूत्रों मीडिया प्रकार का प्रतिनिधित्व करता है. इसलिए, हम किताबें, समीक्षा लेख और इलेक्ट्रॉनिक स्रोतों के लिए उपखंड में शामिल हैं, विशेष रूप से हो सकता है. कुछ भी जनरल सूत्रों का कहना है “” और “विशिष्ट सूत्रों का कहना है” के रूप में अपने bibliography अनुभाग विभाजित: ऐसे एक मामले में, प्रत्येक प्रभाग भी किताबें, समीक्षा लेख और / या इलेक्ट्रॉनिक संदर्भ के लिए subsections शामिल हो सकते हैं;
    और एक बार अपने ग्रंथ सूची अनुभाग किया है और ठीक से अपने कागज के लिए शामिल है, यह कुछ खाली पन्नों को जोड़ने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है. जब एक पुस्तक प्रकाशन, प्रकाशकों को आम तौर पर इस तरह के खाली पन्नों की आवश्यकता होती है. यह भी मांग Lulu, विज्ञापन और QooP में कंपनियों (Pod) पर प्रिंट के माध्यम से आत्म प्रकाशन के लिए सच है. याद रखें कि पृष्ठों की कुल संख्या चार (4) से विभाज्य हो अगर आप अपने निबंध या पुस्तक प्रकाशित करने का निर्णय करना चाहिए. उदाहरण के लिए, यदि आपके ग्रंथ सूची अनुभाग पृष्ठ 85 पर समाप्त होता है, आप के लिए तीन अतिरिक्त रिक्त पृष्ठों (86-88 पीपी) को शामिल करना होगा.

    ग्रन्थसूची का संदर्भ के उदाहरण

    एक पूरा ग्रंथ सूची का उदाहरण

    ग्रंथ सूची प्रविष्टियों के लिए शैलियाँ

    ए पी ए शैली

    शिकागो पहनाव

    GB7714

    GOST (नाम तरह)

    GOST (शीर्षक तरह)

    आईएसओ 690

    आईएसओ 690 (संख्यात्मक)

    विधायक शैली

    2 Sisto

    Turabian शैली


    * This article has been electronically translated. The original version of the document is available in English and in French.